चुनाव आयोग ने यूपी बिहार समेत 6 राज्यों के गृह सचिव हटाए

चुनाव आयोग ने यूपी बिहार समेत 6 राज्यों के गृह सचिव हटाए

डेली न्यूज़ | Mirror

नई दिल्ली | मंगलवार, 19 मार्च 2024 

लोकसभा चुनाव में समान अवसर सुनिश्चित करने के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने सोमवार को गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया है। आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को हटाने का भी आदेश दिया, साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश के सामान्य प्रशासन विभाग के सचिवों को हटा दिया है। 

पश्चिम बंगाल के डीजीपी को पहले भी राज्य में 2016 के विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव प्रबंधन संबंधी ड्यूटी से हटा दिया गया था। आयोग ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव राजीव कुमार को गैर चुनाव संबंधी कार्य पर तैनात करने के लिए आदेश दिया है। आयोग ने साथ ही अंतरिम व्यवस्था के रूप में कुमार से वरीयता के क्रम में ठीक नीचे वाले एक अधिकारी को डीजीपी के रूप में तैनात करने का आदेश दिया है और राज्य को तीन ऐसे अधिकारियों के नाम भेजने के लिए कहा जिन्हें डीजीपी के रूप में तैनात किया जायेगा।  

सूत्रों ने अनुसार  गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटा दिया गया क्योंकि उनके पास संबंधित राज्यों मैं मुख्यमंत्री कार्यालय के दोहरे प्रभार थे।।