लोकसभा चुनाव को लेकर एक्शन में दरभंगा डीएम, अधिकारियों को दिए अहम निर्देश

लोकसभा चुनाव को लेकर एक्शन में दरभंगा डीएम, अधिकारियों को दिए अहम निर्देश
फाइल फोटो

डेली न्यूज मिरर

दरभंगा | 07 मार्च 2024 | प्रहलाद कुमार 

लोकसभा चुनाव को लेकर दरभंगा जिला प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। डीएम राजीव रौशन ने मंगलवार को चुनाव से संबंधित विभिन्न कोषांगों के वरीय प्रभारी अधिकारी, नोडल व सहायक नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर कई आवश्यक निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि निर्वाचन आयोग की प्रेस नोट जारी होते ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू होगी और निर्वाचन कार्य प्रारंभ हो जाएंगे। पूर्व से तैयारी रहने पर उस समय कठिनाई नहीं होगी। डीएम ने कार्मिक, सामग्री, नामांकन, प्रशिक्षण, विधि व्यवस्था, मीडिया, आदर्श आचार संहिता, स्वीप के साथ सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के अंदर सभी कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। सभी मतदान कर्मियों का बैंक अकाउंट वेरीफाई कराने को कहा। मतदान कर्मियों को मतदान के लिए पोस्टल वॉलेट की सुविधा मिलेगी। इसके लिए प्रपत्र 12 सभी कर्मियों को सुलभ कराया जाएगा। फैसिलिटेशन सेंटर पर इसे भरकर मतदान कर्मी देंगे। 

डीएम ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर चार्जिंग की पर्याप्त व्यवस्था रहे। मतदाताओं के लिए सुनिश्चित न्यूनतम सुविधा उपलब्ध हो। भवन पर मतदान केन्द्र का नाम एवं क्रमांक अंकित रहे। सभी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए ब्रजगृह एवं ईवीएम सम्प्रेषण स्थल पर भी चर्चा की गई। कार्मिक कोषांग को सभी वर्ग के निर्वाचन कर्मियों का डाटा बेस आधार एवं मोबाईल नम्बर के साथ तैयार करने का निर्देश मिला।

चुनाव के दौरान प्रचार के लिए एमसीएमसी कोषांग से अनुमति अनिवार्य होगी। चुनाव कर्मियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम की तैयारी, पोस्टल बैलैट एवं ईडीसी के माध्यम से मतदान कराने की व्यवस्था, वाहन की व्यवस्था, निर्वाचन के दौरान सक्रिय एप्प, सुगम सुविधा, सीविजिल की निगरानी, राजनीतिक दलों को रैली एवं कार्यक्रम आयोजित करने के लिए अनुमति प्रदान करने की व्यवस्था को अनुमंडल स्तर पर सक्रिय करने पर भी चर्चा हुई। बैठक में डीडीसी चित्रगुप्त कुमार, अपर समाहत्र्ता अनिल कुमार, नीरज कुमार दास, राकेश रंजन, साहिल अख्तर, वरीय कोशागार पदाधिकारी शंभू कुमार आर्य, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी बालेश्वर प्रसाद, उप निदेशक जन-संपर्क सत्येंद्र प्रसाद , उप निदेशक सांख्यिकी शंभू प्रसाद , सदर एसडीओ विकास कुमार, बिरौल एसडीओ , उमेश कुमार भारती बेनीपुर एसडीओ शंभूनाथ झा, उपनिर्वाचन पदाधिकारी सुरेश कुमार एवं अन्य वरीय पदाधिकारी शामिल थे।

सोशल मीडिया पर भी होगी कड़ी निगरानी

डीएम ने सार्वजनिक स्थलों पर होल्डिंग, फ्लैक्स वाल पेंटिंग आदि नहीं हटाने वाले व्यक्तियों पर विधिसम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया। सोशल मीडिया पर निगरानी करने के लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारी को महत्वपूर्ण निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि साइबर थाने के माध्यम से जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी और एसडीपीओ सदर के साथ विशेष टीम बनाएं ताकि सोशल मीडिया पर 24 घंटे निगरानी हो सके। उन्होंने इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान बनाने के लिए निर्देश दिए। जीविका दीदियों को बताया गया मतदान का महत्व

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन 

जीविका डीपीएम डॉ. ऋचा गार्गी की अध्यक्षता में मंगलवार को जीविका, दरभंगा के डीपीसीयू कार्यालय में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कहा गया कि आगामी चुनावों में मतदाताओं की अधिकतम सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्धेश्य से जीविका की ओर से सशक्तता से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। डीपीएम डॉ. गार्गी ने सभी को मतदान का महत्व बताते हुए कहा कि लोकतंत्र में वोट डालना वोटरों का कर्तव्य ही नहीं बल्कि जिम्मेदारी भी है। चुनाव में प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। जितना ज्यादा मतदान होगा, हमारा लोकतंत्र भी उतना ही ज्यादा मजबूत तथा सशक्त होगा। वोट का इस्तेमाल बिना किसी भय और लालच के करना चाहिए। जीविका दीदियों ने मतदान करने व इसके लिए लोगों को जागरूक करने की शपथ भी ली।।