मिर्जापुर: केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के प्रयासों से जनपद में मां विंध्यवासिनी राज्य विश्वविद्यालय निर्माण हेतु 154 करोड़ के वित्त को मंजूरी

परियोजना की पहली किश्त राज्य सरकार द्वारा जारी

मिर्जापुर: केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के प्रयासों से  जनपद में मां विंध्यवासिनी राज्य विश्वविद्यालय निर्माण हेतु 154 करोड़ के वित्त को मंजूरी
File Photo

डेली न्यूज़ मिरर

मिर्जापुर | रविवार 10 मार्च 2024 | अजय कुमार पाल

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के अथक प्रयासों से जनपद में प्रस्तावित मां विंध्यवासिनी राज्य विश्वविद्यालय के निर्माण हेतु राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित 154.15 करोड़ के राशि को योगी सरकार द्वारा वित्तीय मंजूरी मिल गई है और वर्ष 2023-24 के लिए 38.54 करोड़ रुपयों की पहली किश्त भी जारी कर दी गई है। राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय के भवन निर्माण हेतु उच्च शिक्षा नियंत्रक और राज्य वित्त नियंत्रक को पत्र लिखकर इसकी सूचना दे दी है।

मिर्जापुर सहित विंध्याचल मंडल में शिक्षा के विकास को लेकर योगी सरकार द्वारा इस बड़ी परियोजना को मंजूरी मिलने पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा की ये विश्वविद्यालय जिले और मंडल में शिक्षा के विकास में मील का पत्थर साबित होगा और मिर्जापुर अनुसूचित जाति और अनु. जनजाति बाहुल्य जिला है जिससे अब यहां के गरीब छात्रों को बड़े शहरों या अन्य जिलों में उच्च शिक्षा के लिए नही जाना पड़ेगा। आपको बता दें की पिछले वर्ष 31 अक्टूबर को CM योगीआदित्यनाथ के नेतृत्व में हुई कैबिनेट मीटिंग में इस विश्वविद्यालय परियोजना को मंजूरी दी गई थी।

आपको बता दें कि मां विंध्यवासिनी विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए अनुप्रिया पटेल पिछले कई वर्षों से प्रयासरत रही हैं और कई बार CM को पत्र लिखकर इसके लिए अनुरोध भी कर चुकी हैं। 2020 में मुख्यमंत्री योगी के मिर्जापुर दौरे के दौरान मंच से ही विश्वविद्यालय की मांग को उठाया था।