पतंजलि के 14 प्रोडक्ट्स पर लगा बैन; जानें लिस्ट में कौन-कौन से प्रोडक्ट्स और बैन के वजह के बारे में

पतंजलि के 14 प्रोडक्ट्स पर लगा बैन; जानें लिस्ट में कौन-कौन से प्रोडक्ट्स और बैन के वजह के बारे में
File Photo

डेली न्यूज़ मिरर

हरिद्वार | 30 अप्रैल 2024 

सोमवार को उत्तराखंड के औषधि विभाग की लाइसेंसिंग अथॉरिटी ने पतंजलि के 14 प्रोडक्ट्स के लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया है। अब आज मंगलवार को पतंजलि के भ्रामक विज्ञापन के मामले में कोर्ट में सुनवाई होनी है, जिसमें पतंजलि पर और भी सख्त कार्यवाही की जा सकती है। इसके पहले उच्चतम न्यायालय ने पतंजलि की काफी खिंचाई की थी और बाबा रामदेव को कड़ी फटकार भी लगाई थी। बाबा रामदेव के इस कंपनी पर भ्रामक प्रचार और ड्रग्स व रिमेडिक एक्ट के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। जो काम 2 वर्षों से नहीं हो पाया उसे कोर्ट के शख्त रवैए के बाद उत्तराखंड सरकार ने मात्र दो दिन में कर दिखाया है। आने वाले दिनों में बाबा की मुश्किलें और बढ़ती नजर आ रही हैं।

किन-किन प्रोडक्ट्स पर बैन लगाया गया है: 

औषधि विभाग की तरफ से पतंजलि के (दिव्य फार्मेसी) 14 उत्पादों पर प्रतिबंध लगाया गया है उसमें स्वसारी वटी, स्वसारी गोल्ड, स्वसारी प्रवाही, स्वसारी अवलेह, ब्रोकोम, पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप, लिवमृत एडवांस, लियोग्रिट, आईग्रिट गोल्ड, बीपी ग्रिट, मधुग्रिट, मुक्ता वटी एक्स्ट्रा पावर, लिपिडोम, मधुनाशिनी वटी नाम शामिल हैं।

मानकों को ताक पर रखकर भ्रामक प्रोडक्ट्स और विज्ञान के लिए बाबा रामदेव और बालकृष्ण के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।