दरोगा बनकर लोगों को ठगने वाला भदोही का युवक प्रयागराज पुलिस के हत्थे चढ़ा 

दरोगा बनकर लोगों को ठगने वाला भदोही का युवक प्रयागराज पुलिस के हत्थे चढ़ा 
गिरफ्तार अभियुक्त दिलीप शुक्ल

डेली न्यूज़ मिरर

भदोही | 30 अप्रैल 2024 | जितेंद्र पांडेय

सीतामढी। प्रयागराज पुलिस ने एक फर्जी दरोगा को गिरफ्तार किया है। भदोही के रहने वाले इस फर्जी दरोगा की शिकायत काफी समय से यूपी पुलिस को मिल रही थी। पुलिस उसे रंगे हाथ पकड़ने की कोशिश में लगी हुई थी। फर्जी दरोगा दिलीप कुमार शुक्ला भदोही में कोईरौना के तुलसीपट्टी का रहने वाला है। प्रदेश के कई जिलों में नौकरी के नाम पर जालसाजी कर रहा था। चमचमाती खाकी वर्दी, पुलिस की टोपी, पुलिस का जूता, बैज लगाए यह फर्जी दरोगा पुलिसवालों से भी ज्यादा रौब जमाए हुए था जो कि प्रयागराज समेत आसपास के जिलों में पुलिस के परेशानी का सबब बना था। झूंसी थाने की पुलिस और SOG की टीम ने घेराबंदी कर उसे दबोच लिया। पूछताछ में इस फर्जी दरोगा ने कई घटनाओं से पर्दा उठाया है।

एसओजी निरीक्षक अनूप सरोज, थानाध्यक्ष झूंसी उपेन्द्र प्रताप सिंह, एसओजी प्रभारी नगर उपनिरीक्षक आशीष कुमार चौबे, वरिष्ठ उपनिरीक्षक जग नारायण, उपनिरीक्षक नवीन कुमार सिंह, चौकी प्रभारी रहिमापुर, एसओजी के उपनिरीक्षक मनोज सिंह द्वारा थाना झूंसी पुलिस व एसओजी की संयुक्त टीम ने मुखबिर की सूचना पर कथित फर्जी दरोगा अभियुक्त दिलीप कुमार शुक्ला पुत्र जय प्रकाश शुक्ला निवासी ग्राम तुलसीपट्टी थाना कोईरौना जनपद भदोही को त्रिवेणीपुरम खाली मैदान थाना क्षेत्र झूंसी से गिरफ्तार कर लिया है। उसके कब्जे से उत्तर प्रदेश पुलिस का कूट रचित एक परिचय पत्र, तीन पैन कार्ड, 120 रूपये नकद व एक बाइक बरामद किया गया है। थानाध्यक्ष झूंसी उपेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि बरामदगी व गिरफ्तारी के आधार पर मुकदमा पंजीकृत किया गया। पूछताछ के दौरान पुलिस को आरोपी दिलीप कुमार शुक्ला ने बताया कि मैंने सरकारी नौकरी पाने का बहुत प्रयास किया, लेकिन मेरी नौकरी नहीं लगी, तो मैने उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के सब इंस्पेक्टर पद का फर्जी परिचय पत्र व वर्दी बनवा ली। मैं लोगों को अपना परिचय पत्र दिखाकर उन्हें झांसे में लेकर सरकारी नौकरी दिलाने व अन्य काम करवाने के नाम पर उनसे पैसे ठग लेता हूं तथा उससे अपना जीवनयापन करता हूं। डीसीपी सिटी दीपक भूकर ने बताया कि फर्जी दरोगा दिलीप कुमार शुक्ला ने पूछताछ में कबूल किया कि वह प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़, भदोही, वाराणसी आदि जिलों के लोगों को ठग चुका है।

बता दें कि अभियुक्त दिलीप कुमार शुक्ला द्वारा इससे पूर्व थाना झूंसी के देवनगर निवासिनी एक महिला को झांसे में लेकर शस्त्र लाइसेन्स बनवाने व गन दिलाने के नाम पर उनसे 1 लाख 35 हजार रूपए ठग लिये गये थे। जिसके सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर मुकदमा पंजीकृत है। पुनः 28 अप्रैल को अभियुक्त द्वारा वादिनी मुकदमा के घर जाकर मुकदमा वापस लेने हेतु धमकाया गया। जिसके सम्बन्ध में वादिनी मुकदमा के पति की तहरीर के आधार पर अभियुक्त दिलीप कुमार शुक्ला के विरूद्ध स्थानीय थाने पर मुकदमा पंजीकृत किया गया है।