प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं: उछाल गांव में शिक्षा के प्रचार प्रसार को लेकर युवाओं का सराहनीय प्रयास

मधुबनी जिलांतर्गत उछाल गांव के युवाओं का सराहनीय प्रयास, सकारात्मक प्रतिस्पर्धा को मिलेगा प्रोत्साहन

प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं: उछाल गांव में शिक्षा के प्रचार प्रसार को लेकर युवाओं का सराहनीय प्रयास
फाइल फोटो

डेली न्यूज मिरर

मधुबनी (24 फरवरी 2024)

मधुबनी जिलांतर्गत बासोपट्टी प्रखंड के उछाल गांव के युवाओं ने गांव में एक सकारात्मक माहौल बनाने एवं युवाओं के बीच एक सकारात्मक प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक सराहनीय प्रयास किया है। गांव के ही कुछ युवाओं ने बच्चों में पढ़ने के प्रति उत्साह बढ़ाने को लेकर एक सामान्य ज्ञान एवं विज्ञान परीक्षण प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस आयोजन में गांव के लगभग 100 से अधिक बच्चों एवं छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

समृद्ध समाज ही समृद्ध देश का निर्माता होता है

इस प्रतियोगिता के आयोजन में प्रमुख भूमिका निभाने वाले बालमुकुंद झा जोकि उछाल गांव के ही निवासी हैं, वह स्वयं भी एक शोधार्थी एवं शिक्षार्थी हैं। उन्होंने ही गांव के अन्य युवाओं को अपने साथ जोड़कर इस सकारात्मक पहल की शुरुआत की और साथ में उत्क्रमित मध्य विद्यालय, उछाल के प्रधानाध्यापक शंकर मेहता ने इस पूरे प्रतिस्पर्धा परीक्षा के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया और एक शिक्षक एवं अभिभावक की भांति वहां उपस्थित रहे। मिली जानकारी के मुताबिक इस प्रतियोगिता परीक्षा में कक्षा 6 से 10 तक के छात्र -छात्राओं ने प्रतिभाग किया। 

ज्ञात हो कि एक समृद्ध एवं विकसित राष्ट्र के निर्माण में सबसे अहम भूमिका समाज की होती है। यदि समाजिक स्तर पर युवाओं को प्रोत्साहित करने एवं उन्हें एक सकारात्मक माहौल प्रदान करने के लिए ऐसे सराहनीय प्रयास किए जाएं तो निश्चित ही एक दिन भारत पुन: विश्वगुरु बनेगा।।