बिहार में नई सरकार के गठन के बाद विभागों का हुआ बंटवारा, इन नेताओं को मिली अहम जिम्मेदारी

नीतीश कुमार संभालेंगे गृह विभाग, सम्राट चौधरी एवं विजय कुमार सिन्हा को भी मिली अहम जिम्मेदारी

बिहार में नई सरकार के गठन के बाद विभागों का हुआ बंटवारा, इन नेताओं को मिली अहम जिम्मेदारी

डेली न्यूज मिरर

पटना, 4 फरवरी 2024

बिहार में एनडीए की सरकार बनने के 6 दिन बाद मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। विभागों के बंटवारे में सबसे बीजेपी को  23, जदयू को 19, हम को दो और निर्दलीय को एक विभाग मिला है। सीएम नीतीश पहले की तरह ही गृह विभाग संभालेंगे तथा पूर्व की सरकार में तेजस्वी को दिए गए विभागों का बंटवारा दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा के बीच बांटा गया है। बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी को वित्त विभाग और डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा को पथ निर्माण विभाग और कृषि विभाग की जिम्मेदारी मिली है। वही मंत्री विजय चौधरी को जल संसाधन, संसदीय कार्य, पथ निर्माण, परिवहन, शिक्षा और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग मिला है।

सीएम नीतीश को सामान्य प्रशासन, गृह विभाग, मंत्रिमंडल सचिवालय, निगरानी, निर्वाचन एवं ऐसे सभी विभाग जो किसी को आवंटित नहीं है मिला है।

जेडीयू ने उन सभी विभागों को अपने पास रखा है जो 2020 में एनडीए सरकार के गठन के दौरान उनके पास थे। ठीक यही फार्मूला भाजपा के लिए भी अपनाया गया है। भाजपा को सभी विभाग वापस लौटा दिए गए हैं जो उनके पास 2020 के दौरान थे, हालांकि इसमें एक बदलाव किया गया है कि महागठबंधन सरकार के दौरान वित्त विभाग जेडीयू ने अपने पास रखा था अब एनडीए सरकार में वापस इसे भाजपा को लौटा दिया गया है