जानें BSP ने यूपी में BJP या INDIA गठबंधन में से किसे पहुंचाया ज्यादा नुकसान

जानें BSP ने यूपी में BJP या INDIA गठबंधन में से किसे पहुंचाया ज्यादा नुकसान
File Photo

डेली न्यूज़ मिरर

लखनऊ| 8 जून 2024| अनामिका राय

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों ने यूपी में बीजेपी के उम्मीदों पर सबसे ज्यादा पानी फेरने का काम किया है। जहां से बीजेपी को सबसे ज्यादा उम्मीदें थीं वहीं से उसकी लुटिया डूब गई, जिसका नतीजा ये रहा कि भाजपा को अपने दम पर बहुमत नहीं मिल सका। आखिर इसका जिम्मेदार कौन है? क्या बीएसपी ने उत्तर प्रदेश में भाजपा का खेल बिगाड़ा या सबसे ज्यादा नुकसान खुद को पहुंचाया है। 

चुनाव परिणामों में 23 ऐसी सीटें रहीं जहां बीएसपी को अच्छे वोट मिले जिससे इंडिया गठबंधन को नुकसान हुआ है। हालांकि ये 23 सीटें वो सीटें हैं जहां बीएसपी हमेशा से मजबूत रही है। इन 23 सीटों पर बीएसपी अपना वोट बैंक बचाने में सफल रही। जिससे भाजपा को थोड़ा ही परंतु इसका फायदा जरूर मिला। जबकि बीएसपी को जहां कम वोट मिला या वोटों का बिखराव ज्यादा हुआ वहां फायदा इंडिया गठबंधन को मिला और सीटें उनके पक्ष में गई।

कुल मिलाकर बीएसपी के अच्छे से लड़ने पर इसका सीधा फायदा बीजेपी को हुआ है। बीजेपी की जीती हुई 33 सीटों में से 16 सीटें ऐसी हैं जहां बीएसपी को मिले वोट भाजपा के इंडिया गठबंधन पर जीत के अंतर से ज्यादा है। जिन सीटों पर बसपा ने जीत के अंतर से ज्यादा मत प्राप्त किए ऐसी कुल 16 सीटें हैं जिसमें मिर्जापुर और भदोही भी शामिल है। बीएसपी को ज्यादा मुसलमानों को टिकट देना भी भारी पड़ा है, क्योंकि मुसलमान कैंडिडेट को मुसलमानों ने ही वोट नहीं किया है। यूपी में मायावती ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया था और बसपा को 9.39% वोट मिले हैं लेकिन उसे एक भी सीट नहीं मिली है।