जानें मोदी सरकार 3.0 के कैबिनेट में सबसे अमीर, सबसे युवा और सबसे बुजुर्ग मंत्री कौन

जानें मोदी सरकार 3.0 के कैबिनेट में सबसे अमीर, सबसे युवा और सबसे बुजुर्ग मंत्री कौन
राम मोहन नायडू (File Photo)

डेली न्यूज़ मिरर

नई दिल्ली| 10 जून 2024| शक्ति तिवारी

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में अनेक नवनियुक्त और युवा सांसदों को मंत्रिपरिषद में स्थान मिला है। विशेष रूप से, तेलुगु देशम पार्टी के 36 वर्षीय राममोहन नायडू को कैबिनेट मंत्री के रूप में नियुक्ति प्राप्त होने से सभी का ध्यान उनकी ओर आकर्षित हुआ है। वे इस समय कैबिनेट में सबसे धनी मंत्री हैं।

राममोहन नायडू आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम से संसद सदस्य हैं और तेलुगु देशम पार्टी के महासचिव के साथ-साथ, वे टीडीपी के प्रतिष्ठित नेता येरेन नायडू के पुत्र भी हैं। इसी पार्टी से चंद्रशेखर पेम्मासानी को भी राज्य मंत्री के पद पर नियुक्ति मिली है, जिन्होंने गुंटूर से लोकसभा चुनाव जीता है। यह उनका पहला चुनाव था और उन्होंने अपनी शिक्षा अमेरिका में प्राप्त की है। उनकी कुल संपत्ति 5,700 करोड़ रुपए से अधिक है, जिससे वे मोदी सरकार में सबसे अधिक संपत्ति वाले मंत्री बन गए हैं।

मंत्रिमंडल में युवा और अनुभवी दोनों तरह के प्रतिनिधित्व को देखा जा सकता है। 37 वर्षीय रक्षा निखिल खडसे सबसे कम उम्र की मंत्री हैं, जबकि 79 वर्षीय जीतन राम मांझी सबसे वरिष्ठ मंत्री हैं। खडसे ने महाराष्ट्र की रावेर लोकसभा सीट से जीत हासिल करके प्रधानमंत्री मोदी की नई मंत्रिपरिषद में राज्य मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है।

जीतन राम मांझी, जो 79 वर्ष की आयु में हैं, उन्होंने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है। मांझी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री हैं और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संस्थापक और अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने पहले नीतीश कुमार की सरकार में एससी/एसटी कल्याण मंत्री के रूप में कार्य किया था और हाल ही में 2024 के आम चुनावों में गया से विजयी हुए हैं।

इस मंत्रिमंडल में युवा नेताओं की भी उल्लेखनीय उपस्थिति है। चिराग पासवान, जो लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष हैं, और जयंत चौधरी, जो राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष हैं, दोनों को मोदी सरकार में मंत्रीपद प्राप्त हुआ है। एचडी कुमारस्वामी, जो जनता दल (सेक्युलर) के सदस्य हैं और कर्नाटक के मांड्या से सांसद हैं, उन्हें भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। कुमारस्वामी कर्नाटक के मुख्यमंत्री के पद पर दो बार आसीन रह चुके हैं और उनके पिता, एचडी देवगौड़ा, भारत के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

उत्तर प्रदेश से जयंत चौधरी और अनुप्रिया पटेल को भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ सौंपी गई हैं। चौधरी को स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री के रूप में और पटेल को राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त, शिवसेना के प्रताप जाधव और आरपीआई के रामदास आठवले को भी राज्य मंत्री के पद पर नियुक्ति मिली है।