बजट 2024: आम आदमी ताकता रह गया मुंह, बजट ने बढ़ा दिया मिडिल क्लास पर बोझ

बजट 2024: आम आदमी ताकता रह गया मुंह, बजट ने बढ़ा दिया मिडिल क्लास पर बोझ

Daily News Mirror

नई दिल्ली| 23 जुलाई 2024| नितेश झा

मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट ने मिडिल क्लास वालों को निराश किया है। जब भी बजट आता है तो मिडिल क्लास इस पर टकटकी लगाए बैठी रहती है कि शायद टैक्स में कुछ राहत मिले और हमारे कुछ हजार रुपए बच सकें। इस कुछ हजार के राहत के लिए वे वित्त मंत्री के भाषण पर नजर टिकाए बैठे रहते हैं। इस बार भी मिडिल क्लास को इस बजट से काफी उम्मीदें थी, परंतु जब वित्त मंत्री अपने भाषण में इधर उधर की बातें कर मध्यमवर्ग को नजरंदाज कर दें तो बेचारा मध्यमवर्ग निराश होने के अलावा कर ही क्या सकता है।

2024-25 के वित्तीय बजट से अगर किसी को सबसे ज्यादा निराशा हुई है तो वह है मिडिल क्लास। टैक्स का सबसे ज्यादा बोझ झेलने वाले इस मध्यमवर्ग को शायद अब सरकारों ने गंभीरता से लेना बंद कर दिया है। पुराने टैक्स स्लैब में वित्त मंत्री ने चवन्नी भर की राहत न देकर इस बात को और पुख्ता कर दिया है। हालांकि वित्त मंत्री ने नए टैक्स रिजिम को बढ़ावा देने के लिए कुछ राहत की घोषणा जरूर की है, परंतु ये ऊंट के मुंह में जीरा जैसा है। इस बदलाव के तहत पहले 3 से 6 लाख रुपए तक की आय पर 5% टैक्स लगता था वहीं अब ये 3 से 7 लाख पर हो गया है। मतलब अब नए टैक्स रिजीम के तहत ज्यादा से ज्यादा 17,500 रुपए बच सकते हैं। बाकी जो पुराने टैक्स स्लैब में हैं उनको कुछ नहीं मिलेगा।

तमाम परेशानियों के बावजूद भी मिडिल क्लास ने 2024 में फिर से एक बार मोदी सरकार बनाने में साथ दिया था। जब बीजेपी की लोकसभा सीटें 303 से घटकर 240 पर आ गई तो लगा सरकार अब मध्यमवर्ग पर ध्यान देगी परंतु फिर से मामला वैसा का वैसा ही है।।