बिहार में मिड डे मिल खाने से 148 बच्चे बीमार, तीन की हालत गंभीर

भोजन में पेट्रोल जैसा स्वाद आने के बाद भी खिलाया, लगभग 150 बच्चे बीमार

बिहार में मिड डे मिल खाने से 148 बच्चे बीमार, तीन की हालत गंभीर
प्रतिकात्मक फोटो

डेली न्यूज मिरर

प. चंपारण: 06फरवरी 2024

बगहा में सोमवार को मिड डे मिल खाने से 125 बच्चों की तबीयत बिगड़ गई। जिसमें से तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना के बाद स्कूल में अफरा तफरी का माहौल हो गया। स्थानीय लोगों की मदद से कुछ बच्चों को इलाज के लिए अनुमंडल अस्पताल पहुंचाया गया तो कुछ बच्चों को शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया। गंभीर रूप से बीमार तीन बच्चों को अनुमंडल अस्पताल रेफर किया गया।

आपको बता दें कि बगहा स्कूल में कुल 443 बच्चे पढ़ते हैं। खाना स्कूल में ही बना था, जिसमें एक क्लास के छात्रों को छोड़कर सभी बच्चों ने खाना खाया था। बच्चों ने शिक्षक को बताया कि खाना अच्छा नहीं लग रहा है, सब्जी से पेट्रोल जैसा स्वाद आ रहा है। वहीं BEO धीरेंद्र शर्मा ने बताया कि रसोईया ने भोजन को टेस्ट किया था। उसने बताया कि सब्जी का टेस्ट खराब लग रहा है, बावजूद इसके खाना खिला दिया गया। खाना खाने के बाद उन्हें पेट में दर्द शुरू हुआ और फिर उल्टियां शुरू हो गई। इसके बाद कुछ बच्चों को रामनगर उप स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया और अन्य बच्चों का इलाज बगहा के अनुमंडल अस्पताल में चल रहा है। डॉक्टर ने बताया कि अभी तक दोनों अस्पताल में तकरीबन 125 बच्चों को भर्ती कराया गया है। अनुमंडल अस्पताल में 80 और रामनगर उप स्वास्थ्य केंद्र में 45 बच्चे भर्ती हैं, जिन्हें फूड प्वाइजनिंग की शिकायत है। फिलहाल सभी खतरे से बाहर हैं।

 सोमवार को हुई इस घटना को लेकर कोई वरीय अधिकारी अस्पताल नहीं पहुंचे, जिससे परिजनो में रोष का माहौल है। लोगों ने बताया कि आए दिन NGO की ओर से खाना बनाने में लापरवाही बढ़ती जा रही है, इस कारण से बच्चों की तबीयत बिगड़ गई ।

एमएलसी भीष्म साहनी ने बताया कि मिड डे मील खाने से बच्चे बीमार हुए हैं। बच्चों का इलाज चल रहा है। इस मामले की जांच की जाएगी और जो भी दोषी होंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी।।