Paris Olympic: आज शाम 5 बजे विनेश के सिल्वर मेडल पर आएगा फैसला, CAS कोर्ट में होगी सुनवाई

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट मामले की कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) में होगी सुनवाई, चार फ्रांसीसी वकीलों के साथ हरीश साल्वे और विधुष्पत सिंघानिया करेंगे प्रतिनिधित्व।

Paris Olympic: आज शाम 5 बजे विनेश के सिल्वर मेडल पर आएगा फैसला, CAS कोर्ट में होगी सुनवाई

Daily News Mirror

नई दिल्ली| 10 अगस्त 2024| आशुतोष तिवारी

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग के फाइनल के लिए अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था। जबकि उनका वजन मात्र 100 ग्राम ही ज्यादा था। विनेश ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं। उन्होंने भारत के लिए कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था। फाइनल में विनेश का मुकाबला अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट के साथ होनी थी। विनेश ने फाइनल से पहले अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ अपील की है, जिसमें उन्होंने संयुक्त रजत पदक देने की मांग की है। 

वहीं भाला फेंक में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने विनेश के डिस्क्वॉलिफिकेशन पर कहा, "मैं कुश्ती के नियमों को अच्छी तरह से नहीं समझता। लेकिन, विनेश आत्मविश्वास के साथ स्वर्ण पदक की ओर बढ़ रही थीं। लेकिन फिर अयोग्य करार दिया गया। मुझे वाकई बहुत दुख हुआ।"

गौरतलब है कीअगर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) विनेश के हक में फैसला सुनाता है तो फिर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) को उन्हें रजत पदक देना होगा।