बिहार: गोपालगंज में 850 करोड़ का रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम जब्त, आखिर परमाणु हथियारों में उपयोग होने वाला पदार्थ कैसे पहुंचा बिहार?

बिहार: गोपालगंज में 850 करोड़ का  रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम जब्त, आखिर परमाणु हथियारों में उपयोग होने वाला पदार्थ कैसे पहुंचा बिहार?
बिहार पुलिस द्वारा जब्त पदार्थ कैलिफोर्नियम

Daily News Mirror

गोपालगंज| 10 अगस्त 2024| सचिन मिश्रा

बिहार के गोपालगंज जिले के कुचायकोट थाना क्षेत्र में पुलिस ने 50 ग्राम रेडियोएक्टिव पदार्थ जब्त किया है साथ में 3 तस्करों को भी दबोचा गया है। जब्त किए गए पदार्थ को जानकार कैलिफोर्नियम बता रहे हैं, जिसकी कीमत करीब 850 करोड़ रुपए बताई जा रही है और इसे दुनिया की दूसरी सबसे महंगा पदार्थ बता रहे हैं। 

गोपालगंज पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात ने बताया कि यूपी बिहार के बलथरी चेक पोस्ट पर वाहनों की तलाशी के क्रम में इस पदार्थ को जब्त किया गया है। साथ ही 3 तस्करों, छोटेलाल, चंदन गुप्ता और चंदनराम नाम के तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया है, जिनसे और अधिक जानकारी के लिए पूछताछ जारी है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जब्त पदार्थ कैलिफोर्नियम होने का संदेश है, जिसे परमाणु हथियार बनाने के लिए किया जाता है। इसकी जांच के लिए आईआईटी मद्रास से संपर्क किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक इस पदार्थ को गुजरात से ले आया गया है। और आखिर आगे इसका क्या उद्देश्य था जिसकी जानकारी जुटाई जा रही है।।