T20 World Cup: अंग्रेजों को रौंदकर भारत फाइनल में, रोहित-सूर्या के तूफान के बाद गेंदबाजों ने दिखाया जलवा

T20 World Cup: अंग्रेजों को रौंदकर भारत फाइनल में, रोहित-सूर्या के तूफान के बाद गेंदबाजों ने दिखाया जलवा
From: BCCI X handle

डेली न्यूज़ मिरर

नई दिल्ली| 28 जून 2024| नवनीत मिश्रा

T20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर 10 सालों के बाद फाइनल में जगह बनाई है। जहां उसका मुकाबला 29 जून को साउथ अफ्रीका से होगा। 

गुयाना के मैदान पर टॉस जीतकर अंग्रेजों ने भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। भारत की शुरुआत फिर से एक बार खराब रही और विराट कोहली मात्र 9 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद ऋषभ पंत भी कुछ खास न कर सके और 4 रनों के मामूली स्कोर पर चलता बने। चौथे नंबर पर बैटिंग करने उतरे सूर्य कुमार यादव ने कप्तान रोहित का बखूबी साथ दिया। दोनों ने मिलकर अंग्रेजों को जमकर धोया। कप्तान रोहित शर्मा ने 57 जबकि सूर्य कुमार यादव ने 47 रनों की धुआंधार पारी की बदौलत भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए क्रिस जोर्डन ने 3 विकेट झटके। 

172 रनों का लक्ष्य पाने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही और 3 ओवरों में ताबड़तोड़ 26 रन बना दिए, परंतु चौथे ओवर में अक्षर पटेल गेंदबाजी करने आए और आते ही उन्होंने कप्तान जॉस बटलर को आउट कर दिया। उसके बाद तो अंग्रेज बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों ने जमकर नचाया और एक के बाद एक विकेट गिरते रहे। इस तरह से इंग्लैंड की पूरी टीम सत्रहवें ओवर में मात्र 103 रनों पर सिमट के रह गई। भारत के लिए अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3-3 विकेट झटके जबकि जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लेकर भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

भारतीय टीम तीसरी बार टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है जहां 2007 में उसने पहला फाइनल जीता था जबकि 2014 में उसे हार का सामना करना पड़ा था। भारत के लिए ये मौका 11 साल बाद आया है जब भारत आईसीसी द्वारा आयोजित कोई टूर्नामेंट जीतकर सुखा खत्म करना चाहेगा।