NEET 2024: दोबारा परीक्षा करवाने के पक्ष में नहीं केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने दिया हलफनामा, अब CJI करेंगे सुनवाई

NEET 2024: दोबारा परीक्षा करवाने के पक्ष में नहीं केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने दिया हलफनामा, अब CJI करेंगे सुनवाई
प्रोटेस्ट करते छात्र

Daily News Mirror

नई दिल्ली| 11 जुलाई 2024| नितेश झा 

NEET परीक्षा को लेकर केंद्र सरकार ने अपना रुख साफ किया है। केंद्र सरकार ने SC में दिए हलफनामे में साफ साफ कहा है कि वे दोबारा परीक्षा करवाने के पक्ष में नहीं हैं। केंद्र ने कहा कि परीक्षा के पेपर आउट हुए हैं इसके ठोस सुबूत नहीं मिले हैं, इसलिए 23 लाख अभ्यर्थियों पर पुनः परीक्षा का बोझ न डाला जाए। इस मामले में CJI की बेंच आज सुनवाई करेगी।

हलफनामे में केंद्र सरकार ने IIT मद्रास द्वारा किए गए डेटा विश्लेषण में किसी तरह के असामान्यता अथवा समूह गड़बड़ी न होने का दावा पेश किया है। केंद्र सरकार ने उठ रहे सभी मुद्दों के लिए 7 सदस्यीय विशेषज्ञ कमेटी का प्रस्ताव भी रखा है ताकि भविष्य में इस तरह का कोई लीक न हो।

NEET परीक्षा की काउंसलिंग जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू हो जाएगी। इस दौरान या इसके बाद भी कोई अभ्यर्थी दोषी पाया जाता है तो काउंसलिंग के बाद भी उसे किसी भी स्तर पर रोका जा सकता है। केंद्र सरकार ने कहा इस मामले पर वह बारीकी से नजर बनाए हुए है।

केंद्र सरकार ने IIT मद्रास के विशेषज्ञ टीम से परीक्षा परिणामों पर टेक्निकल एनालिसिस करवाया है। जिसमें बहुत बड़े पैमाने पर किसी गड़बड़ी के संकेत नहीं दिखे हैं। नंबरों के मामले में सभी क्षेत्रों के मार्क्स में बढ़ोत्तरी देखी गई है, जिसका मुख्य कारण परीक्षा का सिलेबस 25% कम हुआ है। इसलिए सरकार नहीं चाहती की परीक्षा फिर से करवाने की जरूरत है।