"जयनगर हलचल न्यूज" के पांच वर्ष पूरे, स्वच्छ एवं निष्पक्ष संस्थान के रूप में बनाई पहचान

फीता काटकर एवं कैलेंडर का विमोचन कर मनाया गया स्थापना दिवस, कई सहयोगी पत्रकार रहे मौजूद

"जयनगर हलचल न्यूज" के पांच वर्ष पूरे, स्वच्छ एवं निष्पक्ष संस्थान के रूप में बनाई पहचान
फाइल फोटो

डेली न्यूज मिरर

जयनगर, मधुबनी | 05 मार्च 2024 | मनीष सिंह यादव 

जयनगर केंद्रित प्रसिद्ध न्यूज पोर्टल "जयनगर हलचल न्यूज" का पंचम् स्थापना वर्षगाँठ और छठा स्थापना दिवस अनोखे तरीके से आमलोगों के बीच मनाया गया। ओपेन(खुला) स्पेस थीम पर आमलोगों के बीच बिना पूर्व सूचना के आम लोगों को सहभागी बनाकर इस तरह का आयोजन वहाँ उपस्थित लोगों के साथ ही भारत और नेपाल की पत्रकारिता जगत में चर्चा का विषय बन गया। जयनगर से सटे नेपाल के मधेश प्रदेश(प्रांत संख्या- 02) के धनुषा और सिरहा जिला को जोड़ने वाले नवनिर्मित पुल पर जयनगर हलचल न्यूज ने अपना पाँचवीं वर्षगाँठ मनाकर पत्रकारों के सोच को एक नया आयाम दिया। धनुषा जिला के कठाल और सिरहा जिला के मल्हनिया को जोड़ने वाला यह सस्पेंशन ब्रिज तीन जिलों(नेपाल के धनुषा, सिरहा और भारत के मधुबनी) के लोगों के बीच आकर्षण और चर्चा का विषय है। प्रतिदिन यहाँ मेला की तरह हजारों लोग पुल देखने आते हैं और पुल पर चढ़कर रोमांचित होते हैं, तस्वीरें उतारते हैं, वीडियो बनाते हैं। यह पुल 1500 मीटर लम्बा है और इसमें 03 मेजर और 04 माइनर सस्पेंशन लगे हुए हैं यानि कुल 07 सस्पेंशन के सहारे यह सम्पूर्ण सेतु बना हुआ है। भारत के लोगों में यह सस्पेंशन ब्रिज, हैंगिंग ब्रिज, झूलता हुआ पुल के नामों से लोकप्रिय है तो नेपाल में लोग इसे झोलुंगे पुल, झुलनिया पुल, झूलनवा पुल, झूलनमा पुल, झूलना पुल इत्यादि नामों से उच्चारित करते हैं। इसकी दूरी जयनगर रेलवे स्टेशन से 07 किलोमीटर और जयनगर कमला पुल से 05 किलोमीटर उत्तर दिशा में है। नेपाल के लिए यह कितना महत्त्वपूर्ण है इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि पिछले ही पखवाड़े नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' इसके उद्घाटन में आए थे। यह पुल भारतीयों और भारतीय मीडिया की दृष्टि में पूर्ण होने, बन जाने के बाद आया लेकिन नेपाली मीडिया में यह निर्माण कार्य से ही चर्चा में रहा था। जयनगर से निकट होने के कारण जयनगरवासियों के लिए यह एक नया पर्यटन स्थल/पिकनिक स्पॉट के रूप में उभरकर सामने आया है।

जब यह सस्पेंशन ब्रिज इतनी चर्चा में है और दरभंगा तक से लोग इसे देखने आते हैं तो जयनगर हलचल न्यूज(Jaynagar Halchal News) टीम ने निर्णय किया कि अनोखे ढ़ंग से आमलोगों के बीच, आम लोगों के साथ सरप्राइज रूप में इसकी स्थापना वर्ष/दिवस को मनाया जाय। ऐसा करने वाला जयनगर हलचल न्यूज भारत और नेपाल दोनों ही देशों के बीच का पहला और एकमात्र न्यूज पोर्टल है लेकिन आने वाले समय में यह निश्चित रूप से ट्रेंड बनेगा और अन्य मीडिया संस्थान भी इसका अनुकरण और अनुसरण करेंगे। जयनगर हलचल न्यूज टीम से पाँच पत्रकारों का समूह बीते रविवार 03 मार्च 2024 को दोपहर 02 बजे नेपाल स्थित सस्पेंशन ब्रिज पहुँचे और अनोखे तरीके से न्यूज पोर्टल के यात्रा के इस पड़ाव को सेलिब्रेट किये। वहाँ जाने से पूर्व सभी ने भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय प्रकाशन सचिव और क्राइम सस्पेंस के सम्पादक प्रो. जगदीश प्रसाद यादव से आशीर्वाद और शुभकामनाएं प्राप्त किये। इस समूह में जयनगर हलचल न्यूज के संस्थापक और प्रबंध सम्पादक संजय कुमार पण्डित, संस्थापक सदस्य और क्रॉस-बॉर्डर सम्पादक अमित कुमार राज, राजनीतिक सम्पादक सुरेश कुमार गुप्ता, कला-संस्कृति-धर्म सम्पादक संजय कुमार तिवारी और संयोजक-सह-समन्वय सम्पादक सुभाष सिंह यादव शामिल रहे।

टीम के सभी सदस्यों ने एक-दूसरे को शुभकामनाएं देते हुए केक और फीता काटकर तथा कैलेण्डर विमोचन किया, इसके बाद पोस्टर/बैनर का भी अनावरण किया गया। इस दौरान सस्पेंशन ब्रिज(Suspension Bridge) पर उपस्थित भारत-नेपाल के सैकड़ों लोग इस ऐतिहासिक और अद्वितीय कार्यक्रम का साक्षी बने। वहीं पर लोगों से न्यूज पोर्टल और पुल के सम्बन्ध में भी राय लिया गया। आते-जाते यात्रियों-पर्यटकों को कैलेण्डर और केक बाँटकर प्रसन्नता साझा की गई। दो घण्टे के सम्पूर्ण कार्यक्रम की अवधि में हजारों लोग दोनों ओर से गुजरे और इसके साक्षी(गवाह) बने। कार्यक्रम में संस्थापक संजय कुमार पण्डित ने अपने न्यूज पोर्टल के दर्शकों-पाठकों को धन्यवाद करते हुए आगे भी हर तरह से सहयोग की अपील किये। अमित कुमार राज ने जयनगर हलचल न्यूज को तथ्यात्मक और जनोपयोगी बताते हुए निरंतर आगे बढ़ने की कामना की। सुरेश कुमार गुप्ता ने इस मीडिया संस्थान को लम्बी रेस का घोड़ा बताया और भविष्य में सफलता की संभावनाओं पर प्रकाश डाले। संजय तिवारी ने पब्लिक के बीच ओपन थीम बेस्ड कार्यक्रम के लिए प्रशंसा की और मीडिया को अपना मानक(स्टैंडर्ड) बनाये रखने का संदेश दिये। सुभाष सिंह यादव ने तकनीकी बदलावों के अनुरूप तैयार रहकर शोध आधारित रपट(रिपोर्ट) पर जोर दिये।

इस पूरे समारोह के दौरान जयनगर अनुमंडल समेत सिरहा-धनुषा के दर्जनों परिचित लोग मिलते रहे और शुभकामनाएं देते हुए इस नवीन सोच की प्रशंसा की। प्रसिद्ध समाजसेवी और व्यवसायी गिरधर कुमार सर्राफ ने पूरी टीम के साथ व्यक्तिगत अनुभव को साझा करते हुए बधाई दिया और जयनगर में पत्रकारिता क्षेत्र में गिरावट पर चिंता व्यक्त किये। रसायन विज्ञान(केमिस्ट्री) के शिक्षक धनिकलाल साह पूरे समारोह के दौरान शामिल होकर मीडिया और शिक्षा के बीच अंतर्संबंधों पर बात किये। जयनगर हलचल न्यूज की शुरुआत/स्थापना 17 फरवरी 2019 को हुई थी। उस समय भी लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां थी और अब जब यह पाँच वर्ष का हुआ है तब भी भारत आम चुनाव को लेकर उत्सुक है। यह पोर्टल डिजिटल फॉर्मेट में सभी प्लेटफॉर्म और सब-मीडियम(ऑडियो, वीडियो, टेक्सट, AI, ML इत्यादि) में सेवा उपलब्ध करा रहा है। वेब नेटवर्क के साथ ही सोशल मीडिया के विभिन्न लोकप्रिय माध्यमों यथा- फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, ट्विटर(एक्स), थ्रेड्स, कू एप्प, शेयरचैट, पब्लिक ऐप्प इत्यादि पर भी इसकी मजबूत उपस्थिति है। www.jaynagarhalchalnews.com और www.halchalnews.in वेब संजाल के माध्यम से लोग अद्यतन रिपोर्ट जान पाते हैं।

कौन हैं संजय कुमार पण्डित?

पिछले पाँच वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय संजय कुमार पण्डित जयनगर के बैरा गाँव के रहने वाले हैं और कम्प्यूटर प्रशिक्षक के रूप में वृहद् अनुभव रखते हैं। वे कॉमर्स विषय से परास्नातक(स्नातकोत्तर) की पढ़ाई कर चुके हैं। वे डी.एल.एड. प्रशिक्षण प्राप्त और सीटीईटी में भी सफल हैं। 2019 में उन्होंने हिन्दी दैनिक समाचार पत्र तरुणमित्र में भी प्रखंड संवाददाता के रूप में कार्य किया है। 2021 से वे इनसाइट मिथिला और इनसाइट दरभंगा से जुड़े हुए हैं। सर्कल ऐप्प में वे दरभंगा और पटना से भी कार्य किये हुए हैं। वर्तमान में वे भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के मधुबनी जिला कोषाध्यक्ष हैं। वे न्यूज वन हिंदुस्तान और न्यूज आजतक पोर्टल से भी जुड़े रहे हैं। वे चिकित्सा क्षेत्र में भी सेवा और फार्मा की जानकारी रखते हैं। शिक्षा, चिकित्सा और पत्रकारिता क्षेत्र में इनकी रूचि रही है।