पांचवें चरण के मतदान में यूपी के कई सीटों पर कांटे की टक्कर, भाजपा की बढ़ी टेंशन

पांचवें चरण के मतदान में यूपी के कई सीटों पर कांटे की टक्कर, भाजपा की बढ़ी टेंशन

डेली न्यूज़ मिरर

लखनऊ| 22 मई, 2024| अक्षय कुमार

उत्तर प्रदेश के 80 सीटों को लेकर भाजपा ने दावा किया था कि यहां पूरी 80 सीटें वे जीत रहे हैं, परंतु पांचवें चरण के मतदान के बाद बड़े बड़े नेता बैकफुट पर नजर आ रहे हैं। लखनऊ से राजनाथ सिंह की जीत लगभग तय मानी जा रही थी वहीं रायबरेली से राहुल गांधी के सीट को कांग्रेस सेफ मान के चल रही थी परंतु मतदान के बाद दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता और नेताओं ने मान लिया है कि यहां कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

वहीं राम मंदिर वाले सीट अयोध्या पर भी कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। जहां भाजपा राम मंदिर को मुद्दा बनाकर चुनावी मैदान में उतरी है वहीं समाजवादी पार्टी ने बड़ा दांव खेलते हुए सामान्य सीट के बावजूद वहां से पार्टी के बहुत पुराने चेहरे और मजबूत दलित नेता अवधेश पासी को मैदान में उतारकर भाजपा के लिए तनाव पैदा कर दिया है। आपको बता दें कि अयोध्या में सबसे अधिक पासी बिरादरी के वोटर्स हैं। बीजेपी ने अयोध्या से लल्लू सिंह को मैदान में उतारा है, जिन्होंने संविधान को लेकर अपना बयान देते हुए कहा था कि बीजेपी को इसलिए 400 सीटें चाहिए ताकि हम संविधान बदल सकें। अब अखिलेश के दलित दांव और लल्लू के संविधान वाले बयान से राम नगरी अयोध्या में मुकाबला कांटे का हो गया है।

इसी प्रकार बांदा, बाराबंकी, मोहनलालगंज और बुंदेलखंड की सीटों पर भी कड़ा मुकाबला है। राजनीति के जानकारों का मानना है कि एकतरफा मुकाबला जैसा कुछ नहीं है। जालौन, झांसी, बांदा हमीरपुर में भी रोचक मुकाबला है। कौशांबी से सपा ने दलित प्रत्याशी उतारकर वहां भी भाजपा को कड़ी टक्कर दिया है। वहीं अमेठी से गांधी परिवार का कोई व्यक्ति मैदान में नहीं है परंतु अमेठी में प्रियंका गांधी के डेरा डालकर किए गए मेहनत से मुकाबला कांटे का हो गया है।