BREAKING: योगी आदित्यनाथ को सीएम पद से हटाने की थी तैयारी; वरिष्ठ पत्रकार के किताब में हुआ खुलासा

BREAKING: योगी आदित्यनाथ को सीएम पद से हटाने की थी तैयारी; वरिष्ठ पत्रकार के किताब में हुआ खुलासा
File Photo

डेली न्यूज़ मिरर

नई दिल्ली| 19 जून 2024| नितेश झा 

लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री दावा कर रहे थे कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लोकसभा चुनाव के बाद उनके पद से हटा दिया जाएगा। इस दावे पर बीजेपी ने कड़ा पलटवार किया था। इस बीच एकबार फिर से सीएम योगी आदित्यनाथ चर्चा में हैं। दरअसल वरिष्ठ पत्रकार शामलाल यादव ने एक किताब में खुलासा किया है कि 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव से कुछ समय पहले योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री पद से हटाने की तैयारी चल रही थी।

श्यामलाल ने अपनी किताब में लिखा है, 'उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के चुनाव में केवल 9 महीने बचे हुए थे। ऐसे में दिल्ली से लेकर लखनऊ तक आरएसएस और भाजपा नेताओं के बीच कई मुलाकातें हुई थी। एक समय ऐसा तय हो गया था कि योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री पद से हटा दिया जाएगा। इससे पहले यूपी के नेतृत्व में कोई बदलाव होता, उससे पहले बीजेपी को आभास हो गया कि अगर चलती सरकार में योगी आदित्यनाथ को हटाया जाता है तो पार्टी को बड़ा नुकसान हो सकता है।'

यादव ने अपनी किताब में इसके पीछे का कारण नहीं बताया है, लेकिन सीएम योगी के विरोध में जो चीजें हो रही थी उसका जिक्र जरूर किया है। उस समय सीएम योगी और केशव प्रसाद मौर्य के बीच तल्खियां बढ़ी हुई थी। 2016 में केशव प्रसाद मौर्य को यूपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया, जिनके नेतृत्व में भाजपा ने यूपी में बंपर जीत हासिल की। जिसके बाद केशव प्रसाद सीएम की रेस में सबसे आगे माने जा रहे थे, पंरतु योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाए जाने से दोनों के बीच काफी दूरी बन गई। बाद में आरएसएस नेताओं की पहल पर योगी आदित्यनाथ केशव प्रसाद मौर्य से मिलने पहुंचे थे, जिसे उनके बीच दूरियां कम करने के कारक के रूप में देखा गया।