लोकसभा चुनाव: आखिरी चरण का मतदान आज, यूपी के इन दिग्गजों पर होगी नजर, एग्ज़िट पोल के नतीजे शाम 6 बजे के बाद

लोकसभा चुनाव: आखिरी चरण का मतदान आज, यूपी के इन दिग्गजों पर होगी नजर, एग्ज़िट पोल के नतीजे शाम 6 बजे के बाद

डेली न्यूज़ मिरर

नई दिल्ली| 1 जून 2024| अजय कुमार पाल

लगभग 2 महीनों से चल रहे लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान आज शुरू हो चुका है। इस आखिरी चरण में 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश समेत कुल 57 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है। सभी चरणो के मतदान के नतीजे 4 जून को आएंगे। 

आज यूपी के वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में भी मतदान जारी है जहां से तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैदान में हैं। इस चरण में यूपी के प्रमुख लोगों में केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल(मिर्जापुर), केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय(चंदौली), पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर(बलिया), मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी(गाजीपुर), भोजपुरी कलाकार रवि किशन और काजल निषाद गोरखपुर की प्रतिष्ठा दांव पर है। उत्तर प्रदेश के 13 सीटों पर इस आखिरी चरण में मतदान हो रहा है। जिसमें 11 सामान्य और 2 सुरक्षित सीट हैं। 

आखिरी चरण में 57 सीटों पर कुल 904 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती, फिल्म अभिनेत्री कंगना रनावत शामिल हैं।

आज हो रहे मतदान में उड़ीसा की बची हुई 42 विधानसभा सीटों और हिमाचल प्रदेश के 6 सीटों पर भी उपचुनाव हो रहे है। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार आज शाम 6:30 के बाद से टीवी और डिजिटल मीडिया पर एग्जिट पोल के नतीजे दिखाए जायेंगे।