T20 World Cup: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप से बाहर कर बनाई सेमीफाइनल में जगह

T20 World Cup: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप से बाहर कर बनाई सेमीफाइनल में जगह
जीत के बाद जश्न मनाते अफगानी खिलाड़ी

डेली न्यूज़ मिरर

सेंट विंसेट| 25 जून 2024| शक्ति तिवारी

USA और वेस्टइंडीज के मेजबानी में खेले जा रहे T20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 के बेहद रोमांचक मुकाबले में आज अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 8 रनों से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। अफगानिस्तान के इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल खेलने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं। कल भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मसलकर अफगानिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह आसान कर दी थी।

सेंट विंसेट में खेले गए मैच में पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 115 रनों का मामूली स्कोर बनाया था। अफगानिस्तान के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज गुरबाज ने सर्वाधिक 43 रनों की पारी खेली, जबकि कप्तान राशिद खान ने ताबड़तोड़ 10 गेंदों पर 19 रन बनाए जिसमें 3 छक्के शामिल हैं। जबकि बांग्लादेश के लिए स्पिनर रिशद हुसैन ने 3 विकेट लिए। 

116 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेशी टीम ने अच्छी शुरुआत की, तो ऐसा लगा कि बांग्लादेश आसानी से ये लक्ष्य हासिल कर लेगा, पंरतु कप्तान राशिद खान और नवीन उल हक की धारदार गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश ने घुटने टेक दिए और पूरी टीम मात्र 105 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। 

अफगानिस्तान ने इस टूर्नामेंट में अभी तक शानदार खेल का परिचय देते हुए न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीमों को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई है। ये अफगानिस्तान के लिए पहला वाकया है जब अफगानिस्तान ICC के किसी बड़े टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है। अब सेमीफाइनल में 27 जून को अफगानिस्तान का मुकाबला साउथ अफ्रीका से जबकि भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा। जबकि फाइनल मैच 29 जून को खेला जाएगा।।