दिल्ली पुस्तकालय संघ ने मनाया अपना 86वां स्थापना दिवस

दिल्ली पुस्तकालय संघ ने मनाया अपना 86वां स्थापना दिवस
फाइल फोटो

डेली न्यूज मिरर

नई दिल्ली (13 मार्च 2024)

10 मार्च, रविवार को दिल्ली पुस्तकालय संघ द्वारा नारायणा विहार स्थित मुख्यालय रंगनाथन भवन में 86वां स्थापना दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की शुरूआत विधिवत दीप प्रज्जवलित कर एवं प्रो एस दासगुप्ता के छाया चित्र पर पुष्प अर्पित कर हर्षोल्लास के साथ किया गया। सर्वप्रथम दिल्ली पुस्तकालय संघ के सदस्यों की आमसभा में वार्षिक एवं लेखा रिपोर्ट प्रस्तुत किया गया।

इस के उपरांत प्रो एस दास गुप्ता स्मृति व्याख्यान और स्थापना दिवस कार्यक्रम की शुरुआत हुई। दिल्ली पुस्तकालय संघ के अध्यक्ष एवं गांधी भवन के निदेशक और वर्तमान काल में भारतीय पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के क्षेत्र में महत्ती भूमिक निभाने वाले विद्वान प्रो के पी सिंह ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में दिल्ली लाइब्रेरी एसोसियेशन के प्रथम अध्यक्ष जॉन सार्जेंट से लेकर अपने पूर्ववर्ती अध्यक्ष के द्वारा समाज एवं पुस्तकालय विज्ञान क्षेत्र में दिए गए योगदान की चर्चा एवं प्रो एस दास गुप्ता जो दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रथम पुस्तकालय अध्यक्ष , पुस्तकालय एवं सूचना विभाग के प्रथम प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष के साथ ही दिल्ली पुस्तकालय संघ के स्कूल ऑफ लाइब्रेरी साइंस के संस्थापक निर्देशक के रूप में किए गए कार्य को रेखांकित किया।

इस अवसर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली यूनिवर्सिटी के डीन ऑफ कॉलेज प्रो बलराम पाणी ने अपने संबोधन में इस बात पर जोड़ दिया की वर्तमान समय में पुस्तकालय का स्वरूप जिस तरह बदल रहा है उस में सूचना विज्ञान के लोग को और अधिक सर्तकता की आवश्यकता है ।

इस अवसर पर “इनफॉर्मेशन फॉर रिट्रीवल" विषय पर मुख्य वक्ता प्रो के एस राघवन ,पूर्व प्रोफेसर पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान मद्रास ने क्लासिफिकेशन तकनीकों के विषय पर चर्चा की, इसी परिचर्चा में आगे विशिष्ठ अतिथि प्रो देविका पी मदाल्ली , डॉयरेक्टर, इंफ्लीबनेट ने डॉ रंगनाथन के कोलोन क्लासिफिकेशन की महत्ता को बताते हुए उस अध्तन नही होने के किए वर्तमान पीढ़ी के कमी बताया ।

इस अवसर पर प्रो के एस राघवन, प्रो उमा कांजीलाल को डी एल ए लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड, डॉ तारिक अशरफ एवम डॉ प्रदीप राय को शांता वशिष्ठ आउटस्टैंडिंग लीडरशिप अवार्ड, डॉ प्रिया राय एवम डॉ मनीष कुमार को डी एल ए प्रफेशनल एक्सीलेंस अवार्ड, श्रीमती उषा खेमचंदानी और डॉ हंसराज को डिस्टिंग्विश्ड फैकल्टी अवार्ड , श्रीमती गरिमा गौर को डॉ रमेशचंद बेस्ट पेपर अवार्ड के साथ नवाजा गया।

इस अवसर पर स्कूल ऑफ लाइब्रेरी साइंस के कई छात्रों को भी एस दास गुप्ता मैडल, एन के गोयल प्राइज , जोगिंदर सिंह एवम् सृजन कौर स्कॉलरशिप पृस्कृत किया गया। कार्यकम का समापन आए हुए मेहमानों के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।।