Breaking: आगरा में भ्रष्टाचार और लापरवाही के खिलाफ बड़ी कार्रवाई; 55 पुलिसकर्मी निलंबित

Breaking: आगरा में भ्रष्टाचार और लापरवाही के खिलाफ बड़ी कार्रवाई; 55 पुलिसकर्मी निलंबित
सांकेतिक फोटो

डेली न्यूज़ मिरर

आगरा| 14 जून 2024| दीपेंद्र अवस्थी

आगरा, 13 जून 2024: उत्तर प्रदेश के आगरा में भ्रष्टाचार और अनुशासनहीनता के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई में, 55 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। इसमें चार उप-निरीक्षकों सहित नए आगरा पुलिस स्टेशन, हरिपर्वत, शाहगंज और कमला नगर पुलिस स्टेशन के 16 पुलिसकर्मी शामिल हैं, जिन्हें पासपोर्ट सत्यापन प्रक्रिया में ढिलाई के लिए निलंबित किया गया है।

पुलिस आयुक्त को पासपोर्ट सत्यापन के दौरान अनुचित प्रथाओं की कई शिकायतें मिली थीं, जिनकी पुष्टि नवंबर 2022 में स्थापित की गई फीडबैक सेल द्वारा की गई थी। इसके अलावा, शमशाबाद पुलिस स्टेशन की एक महिला प्रोबेशनरी उप-निरीक्षक और दौकी पुलिस स्टेशन के एक हेड कांस्टेबल को पासपोर्ट सत्यापन में देरी के लिए निलंबित किया गया है।

डीसीपी पश्चिम सोनम कुमार की एक प्रेस नोट के अनुसार, सरकारी कार्य में देरी और अपनी भूमिका में ढिलाई के लिए 23 पुलिस कर्मियों, जिनमें उप-निरीक्षक, क्लर्क और कांस्टेबल शामिल हैं, को निलंबित किया गया है। इसके अतिरिक्त, आपराधिक मामलों की जांच के दौरान आचरण के लिए दो उप-निरीक्षकों को निलंबित किया गया है। एक ऑटो-रिक्शा चालक की पिटाई करने और उससे पैसे छीनने के आरोप में एक उप-निरीक्षक और कांस्टेबलों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है।

साइबर पुलिस स्टेशन से चार क्लर्कों और एक कांस्टेबल सहित पांच पुलिस कर्मियों को निलंबित किया गया है। इस घटना ने आगरा पुलिस में एक बड़े पैमाने पर सुधार की आवश्यकता को उजागर किया है और यह दिखाता है कि अनुशासन और जवाबदेही के मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा।