कौन है वो दिहाड़ी मजदूर जिससे हार गए 5 बार के CM नवीन पटनायक, संघर्षों की कहानी सुन हो जायेंगे हैरान

कौन है वो दिहाड़ी मजदूर जिससे हार गए 5 बार के CM नवीन पटनायक, संघर्षों की कहानी सुन हो जायेंगे हैरान

डेली न्यूज़ मिरर

भुवनेश्वर| 7 जून 2024| अनीता पांडा 

लोकसभा चुनावों के साथ उड़ीसा राज्य में विधानसभा चुनाव भी संपन्न हुए जिसमें करीब ढाई दशक बाद राज्य में शासन करने वाली बीजू जनता दल(BJD) पार्टी को जोरदार झटका लगा और अब वहां पर बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने को तैयार है। बीजेडी ने न केवल राज्य की सत्ता गवां दी है बल्कि अजेय माने जाने वाले बीजेडी के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी अपनी सीट हार गए। नवीन पटनायक पिछले 24 सालों से उड़ीसा के मुख्यमंत्री थे, जो कि यहां सबसे लंबे समय तक सीएम रहने का एक रिकॉर्ड है। 

उड़ीसा के कांताबांजी विधानसभा सीट से इस बार चौंकाने वाला परिणाम आया। जहां अजेय प्रतीत होने वाले और अपने राजनीतिक जीवन में कभी चुनाव न हारने वाले नवीन पटनायक को बीजेपी के लक्ष्मण बाग ने करारी शिकस्त दी है। बाग 15 साल पहले तक दिहाड़ी मजदूरी किया करते थे। उनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब थी, बाद में उन्होंने खलासी का भी काम किया और काफी संघर्षों के बाद एक ट्रक खरीदा जिससे उनकी आर्थिक स्थिति कुछ हद तक पटरी पर आई। 

बाग की जीत महज एक इत्तेफाक नहीं बल्कि 2014 में पहली बार चुनावी मैदान में उतरे बाग को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा था। उसके बाद 2019 का चुनाव वे मात्र 128 वोटों से हार गए थे। फिर भी बाग निराश नहीं हुए और लगातार क्षेत्र में घूमते रहे और लोगों के हित का काम करते रहे। उसी मेहनत का परिणाम उन्हें अब मिला है जब उन्होंने अजेय माने जा रहे निवर्तमान नवीन पटनायक को 16344 वोटों के बड़े मार्जिन से हराकर विधायक बने हैं।