शिक्षा एवं समाजसेवा के लिए समर्पित मोहनलाल गुप्ता के निधन से क्षेत्र में शोक की लहर

शिक्षा एवं समाजसेवा के लिए समर्पित मोहनलाल गुप्ता के निधन से क्षेत्र में शोक की लहर

डेली न्यूज़ मिरर

मिर्जापुर | सोमवार, 11 मार्च 2024 | अजय कुमार पाल

अहरौरा क्षेत्र मे बालिका शिक्षा की अलख जगाने वाले एव पूरे जीवन को समाजसेवा में लगाने वाले रेंजर मोहन लाल गुप्ता का शनिवार की रात 94 बर्ष की उम्र में निधन हो गया। गुप्ता कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे।

मोहन लाल गुप्ता बन विभाग से 1980 के लगभग स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के बाद अपने पूरे जीवन को समाजसेवा के लिए समर्पित कर दिया। गुप्ता 1980 के लगभग शियूर मे हनुमान जी मंदिर के पास अपने पैसे से गड़ई नदी में पुल का निर्माण कराया ताकि लोगों का आवागमन आसान हो सके।

1983 के आसपास उन्होंने गंगा देवी बालिका विद्यालय का निर्माण अपने पैसे से करवाकर समाज के लिए समर्पित किया की बालिकाओं को कम पैसे में अच्छी शिक्षा मिल सके। इसके बाद मोहन लाल गुप्ता ने 1995 के आसपास क्षेत्र में एक मात्र डिग्री कालेज बनस्थली महाविद्यालय की नीव रखने के लिए अगुवा बने और अपने विचार धारा से जुड़े लोगों को साथ लेकर जन सहयोग से बनस्थली महाविद्यालय की नीव रखी। मगन दीवाना पहाड़ पर पर उन्होंने अपने जीवन के अंतिम समय के दो वर्ष बिताए और ऊंचे पहाड़ पर सैकड़ो फलदार वृक्ष लगाएं।

मोहन लाल गुप्त को तीन लड़के है वे अपने पीछे भरा पुरा परिवार छोड़ गए हैं। गुप्त के निधन पर रविवार को उनके गंगा देवी स्थित निवास पर बनस्थली महाविद्यालय के प्रबंधक एव भाजपा पिछड़ा वर्ग के प्रदेश महामंत्री संजय भाई पटेल, जय हिन्द इंटर कालेज के प्रबंधक शुभेन्द्र कुमार जायसवाल , डा डी के गुप्ता, सपा के पूर्व नगर अध्यक्ष प्रमोद केशरी, विश्व ब्राह्मण परिसंघ के जिला अध्यक्ष अरविन्द कुमार त्रिपाठी, राजेश जायसवाल, सहित सैकड़ों लोगों ने जाकर शोक संवेदना प्रकट किया और श्रद्धांजलि अर्पित किया।।