मिर्जापुर: DM प्रियंका निरंजन ने लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष कराने हेतु दिए आवश्यक निर्देश, c VIGIL App के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने हेतु जनता से की अपील

मिर्जापुर: DM प्रियंका निरंजन ने लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष कराने हेतु दिए आवश्यक निर्देश, c VIGIL App के  माध्यम से शिकायत दर्ज कराने हेतु जनता से की अपील
File Photo

डेली न्यूज़ | mirror 

मिर्जापुर | वृहस्पतिवार, 28 मार्च 2024 | अजय कुमार पाल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत, जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका निरंजन ने आज कलेक्ट्रेट में स्थापित निर्वाचन कंट्रोल रूम में पहुंचकर cVIGIL एवं e सुविधा पोर्टल सिंगल विडों सिस्टम, NGRSS आदि काउंटरो पर किये जा रहे कार्य प्रक्रिया का निरीक्षण किया। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों कर्मचारियों से कम्प्यूटर पर दर्ज शिकायतों और अन्य प्रक्रियाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त मांगी। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति के कार्यों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने चुनाव प्रचार, विज्ञापन, पेड न्यूज, पोस्टर बैनर आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। सी0 विजिल/ई-सुविधा पोर्टल के संबंध में उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन करने वाले की पहचान करने और उनके खिलाफ कार्यवाही करने के लिए यह प्रक्रिया संचालित की जाती है। आचार संहिता के उल्लंघन चुनाव के दौरान मुफ्त उपहार, शराब वितरण, अनुमति समय के बाद लाउडस्पीकर बजाने आदि से संबंधित है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने एप्लिकेशन का उपयोग करके नागरिकों को लाइव फोटो और वीडियो खींचकर भेजने की सुविधा के बारे में जानकारी दी, जिस पर तत्काल कार्यवाही का आश्वासन भी दिलाया।

क्या है cVIGIL App

निर्वाचन आयोग ने cVIGIL नामक एप्प बनाया है जो आदर्श आचार संहिता के उल्लंघनों की शिकायतों को त्वरित सूचना और समाधान के लिए उपयोगी है। इस एप्प के माध्यम से आप आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़े फोटो या वीडियो अपलोड कर सकते हैं। शिकायत करने के 100 मिनट के अंदर एक्शन शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही, इस एप्प में शिकायतकर्ता की पहचान बताए बिना भी शिकायत दर्ज कराने का विकल्प है। आप इसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं।