जातिगत जनगणना और आरक्षण को लेकर बोले राहुल गांधी, कहा आरक्षण सीमा को उखाड़ कर फेंक देंगे 

जातिगत जनगणना और आरक्षण को लेकर बोले राहुल गांधी, कहा आरक्षण सीमा को उखाड़ कर फेंक देंगे 

डेली न्यूज मिरर 
नई दिल्ली (09 मार्च 2024)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जातिगत जनगणना को महत्वपूर्ण बताते हुए शनिवार को बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि अगर आगामी लोकसभा चुनाव के बाद उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो जातिगत गिनती‌ और आर्थिक मैपिंग कराएंगे, जिसके आधार पर आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा को खत्म की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा है कि यह कदम देश का एक्स-रे कर सभी को सही आरक्षण, हक और हिस्सेदारी दिलाएगा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट कर कहा है कि "क्या हमने कभी सोचा है कि गरीब कौन हैं? कितने हैं और किस स्थिति में है? क्या इन सभी की गिनती ज़रूरी नहीं?"

बिहार से आए जातिगत जनगणना के आंकड़ों के हवाले देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि "बिहार में हुई जातिगत गिनती से पता चला कि गरीब आबादी के 88% लोग दलित, आदिवासी, पिछड़े और अल्पसंख्यक समाज से आते हैं। बिहार से आए आंकड़े देश की असली तस्वीर की एक छोटी सी झलक मात्र हैं, हमें अंदाज़ा तक नहीं है कि देश की गरीब आबादी किस हाल में जी रही है।" उन्होंने आगे कहा कि इसीलिए हम दो ऐतिहासिक कदम उठाने जा रहे हैं - जातिगत गिनती, आर्थिक मैपिंग, जिसके आधार पर हम 50% की आरक्षण सीमा को उखाड़ कर फेंक देंगे।"

राहुल गांधी ने कहा कि "यह कदम देश का X-Ray कर सभी को सही आरक्षण, हक़ और हिस्सेदारी दिलाएगा। इससे न सिर्फ गरीब के लिए सही नीतियां और योजनाएं बनाई जा सकेंगी बल्कि उन्हें पढ़ाई, कमाई और दवाई के संघर्ष से उबार कर विकास की मुख्यधारा से जोड़ा भी जा सकेगा।" राहुल गांधी ने आगे कहा कि "इसलिए उठो, जागो और अपनी आवाज़ उठाओ, जातिगत गिनती तुम्हारा हक़ है और यही तुम्हें मुश्किलों के अंधेरों से निकाल कर उजालों की ओर ले जाएगी। गिनती करो हमारा नारा है, क्योंकि गिनती 'न्याय की पहली सीढ़ी' है।"