मोदी 3.0 के 39% मंत्रियों पर आपराधिक मामले तो 99% मंत्री करोड़पति| जानें किस पर क्या आरोप और कौन सबसे अमीर

मोदी 3.0 के 39% मंत्रियों पर आपराधिक मामले तो 99% मंत्री करोड़पति| जानें किस पर क्या आरोप और कौन सबसे अमीर
Source: PTI

डेली न्यूज़ मिरर

नई दिल्ली| 11 जून 2024| प्रशांत पांडेय

9 जून, रविवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 71 मंत्रियों के साथ पद और गोपनीयता की शपथ ली। इनमें से 30 मंत्रियों को कैबिनेट का दर्जा प्राप्त हुआ। 10 जून को मंत्रालयों का बंटवारा हुआ और आज सभी मंत्रियों ने अपने कार्यभार संभाल लिए हैं। नए मंत्रियों की पृष्ठभूमि की जानकारी अब जनता के सामने आ रही है।

इसी क्रम में, डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स एसोसिएशन (ADR) की एक रिपोर्ट ने सभी का ध्यान आकर्षित किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में 71 मंत्रियों में से 28 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 19 मंत्रियों पर गंभीर आपराधिक आरोप हैं, जैसे कि हत्या के प्रयास, महिलाओं के खिलाफ अपराध, और नफरत फैलाने वाले भाषण। इन मंत्रियों में से दो ने अपने शपथ पत्र में भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 307 के तहत हत्या के प्रयास से संबंधित मामले दर्ज होने की बात स्वीकार की है। ADR ने उन पांच मंत्रियों के नाम भी प्रकाशित किए हैं जिन पर महिला अपराध से संबंधित मामले दर्ज हैं। इनमें गृह राज्य मंत्री, बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग राज्य मंत्री, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के शिक्षा और विकास राज्य मंत्री, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और पर्यटन राज्य मंत्री, और जनजातीय मामलों के मंत्री शामिल हैं।

नवनियुक्त मंत्रिमंडल के सदस्यों में से 99 प्रतिशत करोड़पति हैं। चुनावी सुधारों पर केंद्रित संगठन, एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई मंत्रिपरिषद के 71 में से 70 सदस्य, जो कि 99 प्रतिशत हैं, उनकी औसत संपत्ति ₹107.94 करोड़ है। ADR के अनुसार, इन मंत्रियों में से 6 ऐसे हैं जिनकी संपत्ति ₹100 करोड़ से अधिक है। ग्रामीण विकास और संचार मंत्रालय के राज्य मंत्री, डॉ. चंद्रशेखर पेम्मासानी, ₹5705.47 करोड़ की संपत्ति के साथ सूची में सबसे आगे हैं। संचार और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री, ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने ₹424.75 करोड़ की संपत्ति घोषित की है। भारी उद्योग और जनता दल (सेक्युलर) के इस्पात मंत्री, एचडी कुमारस्वामी के पास ₹217.23 करोड़ की संपत्ति है।